नई दिल्ली- नेशनल यूथ पार्लियामेंट फेस्टिवल, 2019 में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युवाओं को संबोधित किया। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने भाषण प्रतियोगिता में विजयी छात्र-छात्राओं को पुरस्कार भी वितरित किए।

 

 

 

इस प्रतियोगिता में दूसरे स्थान पर रहने वाली अंजनाक्षी एम.एस ने शानदार भाषण दिया, जिससे खुद पीएम मोदी भी प्रभावित दिखाई दिए। अंजनाक्षी एम.एस श्री श्री कॉलेज ऑफ आयुर्वेदिक साइंस एंड रिसर्च की छात्रा है। अंजनाक्षी एम.एस ने “कनेक्टिंग इंडिया जियोग्राफिकली, इकॉनोमिकली एंड कल्चरली” नामक टॉपिक पर अपनी बात रखी।

 

 

 

 

 

अंजनाक्षी ने भारत की भौगोलिक (जियोग्राफिकली) स्थिति की तारीफ करते हुए कहा कि भारत दुनिया के मध्य में स्थित है और इसकी तुलना मानव शरीर में मौजूद हृदय से करते हुए कहा कि भारत सभी को अपने में समाहित करता है और बदले में दुनिया को अच्छी चीजें देता रहा है और पूरी दुनिया भारत के इर्द-गिर्द घूमती है। अंजनाक्षी जिस वक्त अपनी बात कह रही थी, पीएम मोदी बड़े ही ध्यान से उसकी बातों को सुन रहे थे।

 

 

 

 

 

अपनी बात को समझाते हुए अंजनाक्षी ने बताया कि भौगोलिक तौर पर हम सड़कों, जलमार्गों, एअरपोर्ट्स, रेलमार्गों का निर्माण कर रहे हैं, जिससे देश के विकास को नई गति मिली है। इसके बाद अंजनाक्षी ने भारतीय संस्कृति, देश की 130 करोड़ की आबादी का इस संस्कृति से जुड़ना जैसी बातें कहीं।

 

 

 

 

 

 

अपने भाषण में छात्रा ने केन्द्र सरकार की सागरमाला और गरीब सवर्णों को 10 प्रतिशत आरक्षण जैसी योजनाओं का भी उल्लेख किया।देश की आर्थिक तरक्की पर बात करते हुए अंजनाक्षी ने कहा कि देश के अलग-अलग हिस्सों में रहने वाली जनता के बीच की आर्थिक असमानताओं पर प्रकाश डाला और सरकार से ऐसी पॉलिसीज बनाने की मांग की, जिससे दिनों-दिन बढ़ती इस खाई को पाटा जा सके।

LEAVE A REPLY